प्रशासन के भारी विरोध के बावजूद भी ‘आपका सेवक आपके द्वार’ कार्यक्रम में सांसद पप्‍पू यादव ने सुन

 

jan adhikar party, pappu yadav, aapka sevak aapke dwar

 

पटना। राज्‍य में मेडिकल माफियाओं के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव (Pappu Yadav) नेपटना स्थित आईजीआईएमएस में पुलिस एवं प्रशासन के भारी विरोध के बाद आपका सेवक आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत मरीजों और उनके परिजनोंकी शिकायतें सुनीं और इन शिकायत के निराकरण की पहल भी की। पुलिस प्रशासन की ओर से इस कार्यक्रम को स्‍थगित कराने का भी प्रयास किया गया। पूरे अस्‍पताल परिसर में भारी संख्‍या में एसडीओ के निर्देश पर पुलिस बलों की तैनाती की गई और पार्टी द्वारा तय स्‍थान पर लगाये गए पोस्‍टर और बैनर भी फाड़ दिया गया। प्रशासन की ओर से इस कार्यक्रम को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किया गया। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं से झड़प भी हुई।

बावजूद इसके सांसद श्री पप्‍पू यादव ने लोगों की में ‘आपका सेवक आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत जमीन पर बैठकर मरीज एवं उनके परिजनों से मुलाकात की। बाद में भी पुलिस प्रशासन की ओर से अनावश्‍यक हस्‍तक्षेप से पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष श्री अखलाक अहमद और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बहस हुई। अंतत: सैकड़ों की संख्‍या में पुलिस बल के हटाने के बाद ही सांसद श्री यादव वहां से निकल पाये। बता दें‍ कि इससे पहले सांसदआपका सेवक आपके द्वार’ अभियान के तहत पीएमसीएच में भी लोगों की समस्‍या सुन चुके हैं।  

इससे पहले  सांसद ने सैकड़ों मरीजों के परिजनों से बातचीत की और संबंधित डॉक्‍टर से बात कर बेहतर इलाज का निर्देश दिया। वहीं अस्‍पताल प्रबंधन के खिलाफ भी कई लोगों ने शिकायत की। सांसद ने अधीक्षक से बात की और लोगों की शिकायतों से उन्‍हें अवगत कराया। उन्‍होंने कई गरीब मरीजों को इलाज के लिए आर्थिक मदद भी की। बाद पत्रकारों से चर्चा में श्री यादव ने कहा कि जन अधिकार पार्टी (लो) व्‍यवस्‍था में परिवर्तन की लड़ाई हर दिन जारी रखेगी। राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था एकदम बदहाल हो गयी। सरकारी अस्‍पतालों में न डॉक्‍टर हैं और न दवा है। इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ता है।

श्री यादव ने कहा कि डॉक्‍टरपैथोलॉजीजांचघर और एंबुलेंस वाले मिलकर मरीजों को लूट रहे हैं। उनका आर्थिक दोहन कर रहे हैं। डॉक्‍टर पैथोलॉजी और जांचघरों से कमिशन भी वसूल रहे हैं। अधिकतर डॉक्‍टरों ने चिकित्‍सा पेशा को लूट का अड्डा बना दिया है। जन अधिकार पार्टी (लो) इसी के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। पार्टी की लड़ाई अब गांव स्‍तर तक पहुंचायी जाएगी।  

वहीं, पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव प्रेमचंद सिंह ने आपका सेवक आपके द्वार’ कार्यक्रम में प्रशासन पर बाधा डालने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि सांसद श्री पप्‍पू यादव कोई विरोध  प्रदर्शन के लिए आईजीआईएमएस परिसर में नहीं गए थे। इस अभियान का मकसद मरीजों और उनके परिजनों से उनके बातचीत कर उनकी समस्‍या का समाधान करना है। मगर एसडीओ के निर्देश पर तय कार्यक्रम स्‍थल में तीन बार बदलाव किया। साथ ही अस्‍पताल परिसर में  भारी संख्‍या में पुलिस बल की तैनाती कर महौल को भयाक्रांत करने की कोशिश की गई। बावजूद इसके जन  जन के सेवक श्री पप्‍पू यादव ने लोगों के बीच जाकर उनकी समस्‍या सुनी और उनके समाधान का प्रयास किया।

इस दौरान चिकित्‍सा सेल के अध्‍यक्ष डॉ विश्‍वनाथ प्रसादराष्‍ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमदराष्‍ट्रीय महासचिव राजेश रंजन पप्‍पू अभियान समिति के आनंद मधुकर यादवराघवेंद्र कुशवाहा, अकबर अली परवेज, श्‍याम सुंदर यादव, छात्र संघ के उपाध्‍यक्ष विकास बॉक्‍सर, रोहन यादव, नू यादवप्रभात कुमार आदि लोग उपस्थित थे।